SACH KE SATH
add_doc_3
add_doctor

ईरान ने यूक्रेन विमान दुर्घटना के लिए 10 अधिकारियों को ठहराया दोषी

दुबई :  ईरान के एक अभियोजक ने मंगलवार को कहा कि एक यूक्रेनी यात्री विमान के 2020 सैन्य गोलीबारी में दस अधिकारियों को दोषी ठहराया गया है जिसमें 176 लोग मारे गए हैं.  तेहरान के रूप में आने वाली घोषणा विश्व शक्तियों के साथ परमाणु समझौते पर पश्चिम के साथ अप्रत्यक्ष बातचीत शुरू करती है.  तेहरान के सैन्य अभियोजक घोलमबास टोर्की ने उन लोगों के नामकरण से परहेज किया जब उन्होंने मंगलवार को नासिर सेराज को अपना कार्यालय सौंपते हुए अभियोगों की घोषणा की.

सेमीऑफिशियल आईएसएनए समाचार एजेंसी और ईरानी न्यायपालिका के मिजान समाचार एजेंसी दोनों ने अपनी टिप्पणी दी.  पिछले महीने, ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन (सीएओ) ने यूक्रेनी यात्री विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर अपनी अंतिम रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जो कि घटना के कारण के रूप में वायु रक्षा ऑपरेटर द्वारा एक “गलती” की पहचान थी.

सीएओ ने अपनी 285 पेज की रिपोर्ट के हवाले से कहा, “विमान को तेहरान के आसपास तैनात एक वायु रक्षा प्रणाली के ऑपरेटर द्वारा शत्रुतापूर्ण लक्ष्य के रूप में पहचाना गया था, और उस पर दो मिसाइल दागे गए थे. ” यूक्रेनी विमान, बोइंग 737-800, को 8 जनवरी, 2020 को ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स द्वारा तेहरान से दो मिसाइलों के साथ उतारने के कुछ ही देर बाद मार गिराया गया, जिससे सभी 176 लोग मारे गए.