SACH KE SATH
add_doc_3
add_doctor

कुरैशी और लावरोव ने रक्षा, आतंकवाद रोधी मामलों में सहयोग की समीक्षा की

इस्लामाबाद :  सात अप्रैल पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव ने यहां बुधवार को व्यापक वार्ता की और आतंकवाद विरोधी कदमों, सुरक्षा और ऊर्जा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय में कुरैशी ने लावरोव का स्वागत किया.  लावरोव 2012 के बाद से पाकिस्तान आने वाले पहले रूसी विदेश मंत्री हैं.

लावरोव ने मंत्रालय के परिसर में पौधारोपण किया और इसके बाद वह संयुक्त फोटो खिंचवाने के लिए इमारत के भीतर गए.  इसके बाद प्रतिनिधि स्तर की वार्ता हुई.

कुरैशी ने ट्वीट किया, ”शानदार बैठकों के लिए विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का स्वागत करके आज बहुत खुशी हुई.  रूस के साथ बहुआयामी संबंध स्थापित करना पाकिस्तान की अहम प्राथमिकता है और हमारा मानना है कि एक मजबूत संबंध क्षेत्रीय स्थिरता एवं वैश्विक सुरक्षा में योगदान देता है. ”

उन्होंने वार्ता की जानकारी देते हुए कहा, ”हमने आर्थिक कूटनीति को और प्रोत्साहित करने तथा पाकिस्तान-स्ट्रीम गैस पाइपलाइन परियोजना समेत ऊर्जा सहयोग के क्षेत्र में प्रगति पर चर्चा की. ”

कुरैशी ने कहा, ”हमने आतंकवाद रोधी कदमों समेत सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग की समीक्षा की. ”

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने शिक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के जरिए लोगों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाने की आवश्यकता पर सहमति जताई.

उन्होंने कहा, ”हम शंघाई सहयोग संगठन की रूपरेखा के तहत आपसी सहयोग को बढ़ाएंगे. ”

कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान और रूस, अफगानिस्तान में शांति एवं स्थिरता समेत कई मामलों पर साझा रुख रखते हैं.

उन्होंने रूसी विदेश मंत्री के समक्ष कश्मीर का मामला भी उठाया.

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने दक्षिण एशिया में शांति एवं सुरक्षा के मामलों और ”जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार संबंधी हालात” को लेकर अपना नजरिया लावरोव के साथ साझा किया.

उन्होंने ट्वीट किया, ”हमें उम्मीद है कि यह यात्रा हमारी मित्रता को और गहरा करेगी तथा हम उच्चस्तरीय संपर्क के जरिए विविध क्षेत्र में हमारे संबंधों को विस्तार देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. ”

अधिकारियों ने बताया कि कि दोनों विदेश मंत्रियों ने बहुआयामी संबंधों में विस्तार देने के लक्ष्य से द्विपक्षीय हितों के विभिन्न विषयों पर गहराई से चर्चा की.

रूसी विदेश मंत्री पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य पदाधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे.  वह पाकिस्तान के सैन्य प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से भी मुलाकात कर सकते हैं.

इससे पहले, रूसी विदेश मंत्रालय ने लावरोव की इस्लामाबाद की यात्रा संबंधी आधिकारिक बयान में कहा कि पाकिस्तान रूस का अहम विदेश नीति साझेदार है और अंतरराष्ट्रीय संगठनों, मुख्य रूप से संयुक्त राष्ट्र एवं उसकी एजेंसियों में उसके साथ उपयोगी वार्ता हुई है.

लावरोव भारत की यात्रा करने के बाद मंगलवार को दो दिवसीय यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचे.