BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

मिशन इन्द्र धनुष के तहत ‌जिले‌ के ‌1,27,000 बच्चों को पीलाइ‌ जाएगी पोलियो ‌की खुराक: सिविल सर्जन

405

‌जामताड़ा: सिविल सर्जन डॉ. आशा एक्का ने बताया कि जामताड़ा जिले के 1,27,187 बच्चो को सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 के‌ तहत‌ पोलियो की ‌खुराक पिलाने लक्ष्य है. चार चरणों में चलने वाले इस अभियान का मकसद टीकाकरण की दर को शत प्रतिशत तक पहुंचना है. सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 के तहत गर्भवती महिलाओं सहित नवजात बच्चे से लेकर 2 साल तक के बच्चों को पूर्ण टीकाकरण किया जाएगा. इस अभियान के तहत 12 बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 को चार चरणों में चलाया जाएगा. प्रथम चरण 2 दिसंबर 2019, दूसरा चरण 3 जनवरी 2020, तीसरा चरण 2 फरवरी 2020 एवं चौथा चरण 4 मार्च 2020 से चलेगा.

इस अभियान से नवजात शिशुओं और बच्चों में होने वाली जानलेवा बीमारियों जैसे बीसीजी, पोलियो, खसरा-रूबेला, टिटनेस, हेपेटाइटिस एवं इंसेफेलाइटिस से बचाव के लिए संपूर्ण टीकाकरण बेहद जरूरी है.
उन्होंने बताया कि 3 जनवरी से सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान का द्वितीय चक्र शुरू होगा. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगभग सारी तैयारी पूर्ण कर ली गई है.

bhagwati

इस संबंध में उपायुक्त गणेश कुमार ने कहा कि जो रूटीन इम्मुनाईजेशन के तहत जो बच्चे छूटे हुए हैं उन सभी बच्चों को चिन्हित कर उन्हें टीकाकरण किया जाए. नए सिरे से इसका शुरुआत करें. सुबह 9:00 बजे से 3:00 बजे तक के अंतराल में बच्चों को चिन्हित कर डोर टू डोर कवर करेंगे. इसके अलावा उन्होंने विद्यालय के सभी शिक्षक एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं को मोटिवेटर के रूप में कार्य करने का निर्देश दिया गया.

सिविल सर्जन ने बताया जामताड़ा जिले के सभी आंगनबाड़ी तथा अन्य केंद्रों पर प्लस पोलियो का ड्रॉप पिलाया जाएगा. जिले भर में सभी बूथों पर जहां पोलियो की दवा पिलाई जाएगी. इस कार्यक्रम के तहत 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियों की दो खुराक दी जाएगी. इसके अलावा फिंगर मार्क भी करेंगे. उन्होंने बताया कि कुछ बूथों पर महिला पर्यवेक्षिका इंश्योर करेंगे कि शत प्रतिशत खुराक दिया गया है.

उपायुक्त ने कहा कि 19 जनवरी को रविवार है. रविवार के दिन सारे विद्यालय बंद रहते है. सभी लोग यह प्रयास करें कि 19 जनवरी के दिन ज्यादा से ज्यादा संख्या में बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाय. इसके अलावा उन्होंने जिला शिक्षा अधीक्षक को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित करेंगे कि विद्यालय में प्रचार प्रसार के माध्यम से जानकारी देंगे कि 19 जनवरी को पल्स पोलियो की खुराक दी जाएगी.

shaktiman

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44