SACH KE SATH
add_doc_3
add_doctor

ऑनलाइन होगा राष्ट्रीय लोक अदालत, पक्षकारों को भेजा जा रहा नोटिस…

रांचीः कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10 अप्रैल को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत ऑनलाइन होगा. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में बदलाव किया गया है. सुनवाई के दौरान पक्षकारों को कोर्ट आने की मनाही होगी.

अधिवक्ता के देखरेख में पक्षकार वर्चुअल सुनवाई में हिस्सा लेंगे. लोक अदालत में सुनवाई के लिए करीब 10 हजार मामलों का चयन किया गया है.

वहीं, 55 सौ केस का निष्पादन का लक्ष्य रखा गया है. पक्षकारों को नोटिस भेजे जा रहे हैं. कितने पक्षकारों को नोटिस भेजा गया इसका प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है. विशेष मध्यस्थ अभी से पक्षकारों के बीच मध्यस्थता कराने में जुट गए हैं.

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव अभिषेक कुमार ने बताया कि पूरे देश में एक ही दिन लोक अदालत का आयोजन होगा.

रांची सिविल कोर्ट में आयोजित लोक अदालत पूर्व में फिजिकल और वर्चुअल दोनों माध्यम से होना था लेकिन जिस प्रकार से कोरोना संक्रमण फैल रहा है इसको देखते हुए फिजिकल सुनवाई नहीं होगी.

न्यायायुक्त नवनीत कुमार के निर्देश पर सुनवाई हेतु 46 बेंचों का गठन किया गया है. अपर न्यायायुक्त और न्यायिक दंडाधिकारी दोनों स्तर के अधिकारी केस का निष्पादन करेंगे.

इस दौरान राज्य एवं केंद्रीय विभागों के अलावा बैंक, बीमा कंपनियों के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे. केस का ऑनस्पॉट निपटारा होगा.