BNNBHARAT NEWS
Sach Ke Sath

RJD का बिहार बंद, नागरिकता कानून पर भैंस लेकर सड़क पर उतरे कार्यकर्ता

448

पटना: नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक एनआरसी के विरोध में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने शनिवार को बिहार बंद का एलान किया है. राज्य में सुबह से ही बंद का असर दिखना शुरू हो गया है. महागठबंधन के सहयोगी दलों ने भी आरजेडी के बंद का समर्थन किया है. बंद के दौरान उपद्रव की आशंका को देखते हुए प्रशासन की ओर से भी पूरी तैयार की गई है.

इससे पहले बंद की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को आरजेडी की ओर से पटना समेत सभी जिलों, प्रखंडों एवं कस्बों में मशाल जुलूस निकाले गए. बंद को लेकर आरजेडी नेता व बिहार विधानसभ में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने प्रशासन को चेतावनी दी है. अगर उसने आरजेडी समर्थकों को नुकसान पहुंचाया तो अंजाम बुरा होगा.

नेशनल हाइवे पर भैंसे के साथ प्रदर्शन
बिहार के हाजीपुर में आरजेडी कार्यकर्ता नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. बंद समर्थकों ने हाजीपुर मुज्जफ्फरपुर एनएच-22 को भगवानपुर में बंद करा दिया है. आरजेडी कार्यकर्ता भैंसो के साथ नेशनल हाईवे पर आ गए हैं. प्रदर्शनकारियों ने भैंसों के ऊपर पोस्टर टांग रखी है, जिस पर लिखा है ‘काला कानून नहीं चलेगा. मैं भारतीय हूं. ‘ नेशनल हाई वे पर कई जगहों पर टायर जला दिया गया है.

तेजस्वी ने कहा-शांतिपूर्ण प्रदर्शन होगा
तेजस्वी यादव ने खुद को गांधीवादी बताते हुए बंद के शांतिपूर्ण रहने का दावा किया है. उन्होंने प्रशासन को चेताया है कि हमें शांतिपूर्ण विरोध करना है, फिर भी पुलिस ने अगर बल प्रयोग किया या आरजेडी समर्थकों को नुकसान पहुंचाया तो अंजाम बुरा होगा.

bhagwati

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में विरोध करने का सबको अधिकार है. सत्ता में बैठे लोगों को तय करना है कि वे कैसे प्रबंध करते हैं. तेजस्वी ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून असंवैधानिक और मानवता के खिलाफ है. इसने भारतीय जनता पार्टी के विभाजनकारी चरित्र को उजागर किया है.

बिहार में नहीं लागू होगा एनआरसी लागू: नीतीश कुमार
असम की तर्ज पर पूरे देश में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) लागू कराने की तैयारी कर रही केंद्र सरकार में भाजपा के सहयोगी दल भी इससे सहमत नहीं हैं. कई मुद्दों पर केंद्र सरकार से अलग रुख दिखा चुकी जदयू भी शुक्रवार को एनआरसी का विरोध करने वालों की सूची में शामिल हो गई. बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतिश कुमार ने स्पष्ट तौर पर कहा कि वह अपने यहां एनआरसी को लागू नहीं कराएंगे.

नीतिश ने यहां मीडिया से कहा, काहे का एनआरसी? बिल्कुल लागू नहीं होगा. उन्होंने यह बात इंडिया रोड कांग्रेस के 80वें वार्षिक सत्र से बाहर निकलने के बाद अपने वाहन की तरफ जाते समय कही. नीतिश कुमार एनडीए के पहले मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने पूरे देश में तनाव और प्रदर्शनों का कारण बन रही एनआरसी को लेकर अपना रुख स्पष्ट कर दिया है.

VIP के कार्यकर्ताओं ने तोड़े पुलिस बैरिकैड

राजधानी पटना में विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के कार्यकर्ताओं ने नागरिकता कानून के विरोध प्रदर्शन को देखते पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकैड को तोड़ दिया.
gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

add44
trade_fare