BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

स्वच्छता और विनम्रता के मूलमंत्र के साथ राजकीय श्रावणी मेला- 2019 का हुआ शुभ आगाज़

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने पवित्र श्रावण मास के अवसर पर रावणेश्वर बैद्यनाथधाम में श्रावणी मेला का किया उद्घाटन

30

रावणेश्वर बैद्यनाथ सभी का कल्याण करें. झारखण्ड की सवा तीन करोड़ जनता पर अपनी कृपा बरसायें. राज्य की जनता को श्रावणी मेला की शुभकामनाएं. देवघर सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है. यह उपाधि महादेव के बिना निरर्थक है. बाबा के आशीर्वाद से आज झारखण्ड विकसित राज्य की श्रेणी की ओर बढ़ रहा है. ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने श्रावण मास के अवसर पर रावणेश्वर बैद्यनाथधाम में श्रावणी मेला के उद्घाटन समारोह में कही.

स्वच्छता और विनम्रता की हो चर्चा

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार कुंभ मेला की स्वच्छता की चर्चा पूरे विश्व में हुई , प्रयागराज गौरवान्वित हुआ, उसी प्रकार देवघर की स्वच्छता और विनम्रता की चर्चा पूरे विश्व में हो. इस कार्य में देवघर की जनता, सामाजिक और राजनीतिक संगठन अपनी भूमिका निभाएं. मैं देवघर वासियों और जिला प्रशासन को साधुवाद देना चाहता हूँ. क्योंकि आप श्रद्धालुओं के सत्कार में जुटें हैं. जिला प्रशासन के लोग पूरे 1 माह तक श्रद्धालुओं की सेवा में जुट कर श्रद्धालुओं का पूरा ध्यान रखेंगे. इस मेला के माध्यम से देवघर की छवि निखरेगी.

अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन केंद्र बनाने की ओर अग्रसर

bhagwati

मुख्यमंत्री ने कहा कि देवघर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हो. इस निमित केंद्र और राज्य सरकार कार्य कर रहे हैं. 40 करोड़ की लागत से क्यू काम्प्लेक्स का निर्माण हो रहा है। प्रसाद योजना का शुभारंभ जल्द होगा. केंद्र सरकार ने देवघर में रविन्द्र भवन निर्माण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. फ़ूड क्राफ्ट इंडस्ट्रीज की योजना तैयार है ताकि होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में कार्य हो. देवघर के आसपास स्थित पर्यटक स्थलों को विकसित किया जाएगा. ये सभी कार्य राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देंगे. इससे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन होगा. यह मेला पूर्व से ही लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है. एम्स और एयरपोर्ट के निर्माण के पश्चात देवघर की एक नई छवि बन कर सामने आयेगी. अंतरराष्ट्रीय स्तर के पर्यटन स्थल के रूप में देवघर का नाम हो, इसके लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है.

मेला की उत्कृष्टता हेतु सरकार प्रयासरत

पर्यटन मंत्री श्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि श्राइन बोर्ड के गठन के बाद विश्व फलक पर देवघर की व्यवस्था की चर्चा हो रही है. सरकार ने श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रख रही है. स्वच्छता और विनम्रता के मूलमंत्र के साथ सरकार मेला को उत्कृष्टता प्रदान करने में जुटी है.इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने 5 बाइक एम्बुलेंस सेवा को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. ये बाइक एम्बुलेंस जरूरतमंद श्रद्धालुओं को अपनी सेवा देंगे.

इस अवसर पर मंत्री महिला, बाल विकास एवं सामाजिक कल्याण डॉ लुईस मरांडी, मंत्री कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता श्री रणधीर कुमार सिंह, मंत्री पर्यटन श्री अमर कुमार बाउरी, मंत्री श्रम, प्रशिक्षण एवं नियोजन श्री राज पलिवार, देवघर विधायक श्री नारायण दास, पर्यटन सचिव श्री राहुल शर्मा, प्रमंडलीय आयुक्त श्री विमल कुमार, पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री राजकुमार लकड़ा, उपायुक्त देवघर श्री राहुल कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक देवघर श्री नरेन्द्र कुमार व बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44