BNNBHARAT NEWS
Sach Ke Sath

काॅलेज कैंपस में चलाया गया हस्ताक्षर अभियान, हस्ताक्षर कर छात्रों ने मतदान करने की ली शपथ

411

रांची: स्वीप के तहत संत जेवियर काॅलेज में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाया गया. काॅलेज ऑडिटोरियम में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब के सहयोग से इवीएम/वीपीपैट का प्रदर्शन किया गया.

मास्टर ट्रेनर अरुण सिन्हा ने छात्र-छात्रओं को बताया कि इवीएम/वीवीपैट कैसे काम करते हैं. छात्रों को बताया गया कि वीवीपैट के माध्यम से हर मतदाता ये जान सकता है कि उसने जिसे वोट दिया, मतदान उसी को गया या नहीं.

वोट करने के बाद वीवीपैट में संबंधित उम्मीदवार के चुनाव चिन्ह की पर्ची सात सेकेंड तक दिखायी देती है, जिससे मतदाता आश्वस्त हो सकता है कि उसका वोट सही उम्मीदवार को गया.

इस दौरान करीब 150 छात्रों ने माॅकपोल में हिस्सा लिया और इवीएम/वीपीपैट की कार्यप्रणाली को देखा.
मास्टर ट्रेनर द्वारा छात्रों सी-विजिल की भी जानकारी दी गयी.

उन्हें बताया गया कि सी-विजिल ऐप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं, शिकायत करने पर 100 मिनट में कार्रवाई की जाती है.

Sharda_add

छात्रों को सी-विजिल ऐप डाउनलोड करने और वोटर हेल्पालाइन नंबर 1950 की भी जानकारी दी गयी.

काॅलेज कैंपस में चलाया गया हस्ताक्षर अभियान

मतदाता जागरुकता के लिए काॅलेज कैंपस में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया. छात्रों ने बड़ी संख्या में हस्ताक्षर कर आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान करने की शपथ ली.

सिग्नेचर ड्राइव का उद्घाटन वाइस प्रिंसिपल डॉ (फादर) नबोर लकड़ा, परीक्षा नियंत्रक प्रो.एके सिन्हा, विभागाध्यक्ष (राजनीति विज्ञान) प्रो.बीके सिन्हा, डॉ वी.के. शर्मा, प्रो एस.एम. सिन्हा, प्रो.ए.के.पांडे और कॉलेज के अन्य प्रोफेसर द्वारा किया गया.

मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में कैंपस एंबेसडर अफिफा इकबाल और स्नेहा वायलेट किंडो साहित वाॅलेंटियर्स की पूरी टीम ने सहयोग किया.

ajmani