BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

अल्ट्रासाउंड क्लीनिक वालों भ्रूण हत्या कराना बंद करो, बेटी की आह लगेगी : मुख्यमंत्री

जब बेटी नहीं होगी तो बहु कहां से लाओगे

313

कोडरमा: रविवार को आयोजित मुख्यमंत्री जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि अल्ट्रासाउंड क्लीनिक वाले चिकित्सक भ्रूण हत्या कराना बंद करें, क्योंकि इससे जिस बेटी की हत्या की जाती है उसकी आह लगेगी और उनका परिवार कभी सुखी नहीं हो सकता है. उन्होंने कहा कि लिंग जांच के लिए माता-पिता भी उतने ही जिम्मेदार हैं. उन्होंने जिला प्रशासन से इस मामले में कठोर कार्रवाई करने को कहा. उन्होंने कहा कि कोडरमा जिला लिंग परीक्षण के मामले में अन्य जिलों से काफी आगे है. सरकार यह कभी बर्दाश्त नहीं कर सकती की लिंगानुपात में कमी आये. जब बेटी नहीं होगी तो बहु कहां से लाओगे. उन्होंने कहा कि बेटा तो धोखा दे सकता है परंतु बेटी कभी धोखा नहीं देती वह अंत तक अपने मां-बाप की सेवा करती है. इसलिए लोग बेटा-बेटी का फर्क नहीं समझ कर दोनों को बराबरी की शिक्षा दें और उन्हें पढ़ाएं. उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार राज्य में तेजी से विकास कर रही है. विगत 5 सालों में 30 लाख परिवारों के यहां बिजली कनेक्शन दिया गया है. 2014 से पहले मात्र 38 लाख परिवारों के पास ही विद्युत कनेक्शन था. वहीं गांवो में 2.17 लाख सखी मंडल का गठन कर नारी सशक्तिकरण की दिशा में प्रयास किया गया है. साथ ही 1 नवंबर से सखी मंडल की बहनें ही आंगनबाड़ी में रेडी-टू-ईट भोजन उपलब्ध कराएगी.

उन्होंने कहा कि कोडरमा की जनता का समर्थन यह सिद्ध करता है कि डबल इंजन की सरकार अच्छा काम कर रही है. लोकसभा चुनाव में यहां की जनता ने स्पष्ट जनादेश दिया था. विधानसभा चुनाव में भी यहां की जनता इससे और ज्यादा बहुमत से दोहराएगी. उन्होंने कहा कि कोडरमा में नारी सशक्तिकरण का सशक्त उदाहरण देखने को मिलता है. यहां की सांसद और विधायक दोनों महिला हैं. उन्होंने जेएमएम और आरजेडी पर परिवारवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि इन लोगों ने सिर्फ गरीब गुरबों और आदिवासियों को छलने का काम किया है. प्रमुख पदों पर सिर्फ इन्हीं परिवार के लोग काबिज हुए हैं और कोई भी हो उन्हें उच्च पदों पर जाने का अधिकार नहीं है, परंतु भाजपा में ऐसा नहीं है यहां गरीब का बेटा भी राजनीति के उच्च स्थान पर काबिज हो सकता है और यह साबित भी हुआ है. पिछले चुनाव में सोरेन परिवार को दुमका में जनता ने जवाब दिया था. इस बार संथाल में बेटा बहू भी हारेंगे. ठगबंधन अब नहीं चलने वाला है.

bhagwati

मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना एवं मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत किसानों को दुगना लाभ देने का काम किया है. आयुष्मान योजना के तहत 57 लाख लोगों को लाभ पहुंचाया गया है, जिससे अब गरीब परिवार का बेटा बहू भी महंगे अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते हैं. उज्ज्वला योजना ने माताओं बहनों को धुंए से मुक्ति दी है. उन्होंने आज हुए पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक के लिए भारतीय सेना को भी बधाई दी. उन्होंने कहा कि झारखंड को 2022 तक विकसित राज्य बनाने के लिए अपना सहयोग दे. आपके बीच आपका सेवक यह अपील करने आया है. वहीं सभा स्थल पर मुख्यमंत्री के आगमन के साथ ही उन्हें जिला पुलिस बल ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया. मंच पर भाजपा जिला की ओर से उन्हें माला पहनाकर स्वागत किया गया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष रामचंद्र सिंह एवं संचालन नितेश चंद्रवंशी एवं शिवेंद्र नारायण ने संयुक्त रूप से की. इस मौके पर शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव, सांसद अन्नपूर्णा देवी, जिला परिषद अध्यक्ष शालिनी गुप्ता, डॉ. नरेश पंडित, रवि मोदी, सुरेश यादव, विजय राम, संगीता सिन्हा, साजिद हुसैन लल्लू, मनोज कुमार झुन्नू, देवनारायण मोदी, वीरेंद्र सिंह, गोपाल कुमार गुतुल, चंद्रशेखर जोशी सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44