SACH KE SATH
add_doc_3
add_doctor

इस माह 35 लाख लोगों को वैक्सीन लगेगी: अनिल विज

चंडीगढ़: हरियाणा में भी कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. फिलहाल यहां 15,237 सक्रिय कोरोना मरीज हैं. कोरोना से बचाव के संदर्भ में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि इस माह के अंत तक 35 लाख लोगों का वैक्सीनेशन (कोविड-19 का टीकाकरण) होगा, ऐसे प्रयास किए जाएंगे. विज ने बताया कि, अब तक प्रदेश में लगभग 21 लाख लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है.

कोविड-19 के संक्रमण को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवधन की अध्यक्षता में आयोजित 11 राज्यों की समीक्षा बैठक में बोलते हुए विज ने कहा, “राज्य सरकार कोविड की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाना सुनिश्चित करेगी. 

उन्होंने कहा कि, “हरियाणा में रोज करीब 25 हजार की टेस्टिंग की जाती है. और यहां पॉजिटिव रेट करीब 4.7 पर्सेंट है. हम प्रदेश में टेस्टिंग को और बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं.”

विज ने कहा कि, प्रदेश में कोविड-19 की जांच के लिए 35 लैब सक्रिय हैं, जिनमें करीब 92 हजार प्रतिदिन टेस्टिंग की क्षमता है. उन्होंने कहा कि, प्रदेश में आईसोलेशन वार्ड, वेंटिलेटर, सामान्य बैड, ऑक्सीजन सुविधायुक्त बैड, आईसीयू, दवाइयां तथा उपकरणों की संख्या पर्याप्त मात्रा में है.

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से अनुरोध किया कि प्रदेश सरकार द्वारा जो जांच के लिए सैम्पल भेजे जाते हैं, उनकी रिपोर्ट शीघ्र भेजी जाए ताकि नए स्ट्रेन का पता लगाकर उसका उपचार किया जा सके.