SACH KE SATH
add_doc_3
add_doctor

स्वेज नहर में ट्रैफिक सामान्य, टूट गई थी जहाज की इंजन

काहिरा: स्वेज नहर अधिकरण ने बताया कि जहाज के इंजन के अचानक टूटने के बावजूद नहर के जलमार्ग में ट्रैूफिक पर कोई असर नहीं हुआ.  शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के अनुसार, ‘SCA ने नहर से गुजर रही एक जहाज  M/T Rumford में समस्या आने के बावजूद उचित प्रबंधन के जरिए हालात को  संभाल लिया. ‘ 62,000 टन तेल ले जा रहा जहाज नहर से जा रहा था तभी यह परेशानी सामने आई और SCA के नौकाओं से इस समस्या को सुलझाया जा सका.  

 बता दें भूमध्य सागर और लाल सागर आपस में स्वेज नहर के जरिए ही जुड़ते हैं.  इसी रास्ते से एशिया और यूरोप के बीच व्यापार होता है.  इस रास्ते में अन्य रास्तों की तुलना में जहाजों को कम समय और कम ईंधन की जरूरत होती है.   पिछले साल करीब 18,840 जहाज नहर के इस मार्ग के जरिए गुजरे.  मिस्र के आय की प्रमुख संसाधनों में से एक स्वेज नहर के जरिए मिलता है.   पिछले साल इस जलमार्ग से 5.6 बिलियन डॉलर के रेवेन्यू की कमाई हुई.  

22….. तालिबान के हमले में गई 20 अफगान सुरक्षाकर्मियों की जान

काबुल: अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत के नाहर सिराज जिले में एक सुरक्षा अड्डे पर तालिबान के हमले में कम से कम 20 अफगान सैनिक मारे गए. सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा  तालिबान ने रविवार रात हेलमंद प्रांत के नाहर सिराज जिले में एक अफगान सुरक्षा अड्डे पर हमला किया, जिसमें कम से कम 20 सुरक्षाकर्मी मारे गए और 14 अन्य घायल हो गए.  प्रांतीय पुलिस ने पुष्टि की कि झड़पें हुई हैं, लेकिन हमले और हताहतों के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी.  तालिबान के प्रवक्ता यूसुफ अहमदी ने हमले की जिम्मेदारी ली है.


अफगानिस्तान में हिंसा में यह वृद्धि उन रिपोर्टों के बीच में आई है जब जो बाइडेन प्रशासन अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों के लिए छह महीने के विस्तार पर विचार कर रहा है.  इससे पहले ट्रम्प प्रशासन ने तालिबान के साथ सभी अमेरिकी बलों को युद्ध से वापस लेने की बात की थी .  इस बीच, पिछले महीने मास्को में तालिबान वार्ताकार सुहैल शाहीन ने कहा था कि दोहा में शांति वार्ता में तेजी लाई जानी चाहिए.  29 फरवरी, 2020 को अमेरिका और तालिबान आंदोलन ने दोहा, कतर में एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें अमेरिकी सैनिकों की क्रमिक वापसी के साथ-साथ अंतर-अफगान वार्ता और कैदी आदान-प्रदान की शुरुआत हुई.